राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेले में शिरकत करेंगे 100 देवी-देवता, होंगी चार सांस्कृतिक संध्याएं

जोगिन्दर नगर: जोगिन्दर नगर का राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेला (State Level Laghu Shivratri Fair Joginder Nagar) 1 से 5 अप्रैल तक पूरे धार्मिक श्रद्धा व रीति रिवाज के साथ मनाया जाएगा। इस बार मेले में शामिल होने के लिये कुल 100 देवी देवताओं को निमंत्रण दिया गया है। मेले के दौरान हर वर्ष की तरह इस बार भी चार सांस्कृतिक संध्याएं आयोजित की जाएंगी।

मेले के सफल आयोजन को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए मेला समिति के अध्यक्ष एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेले का आयोजन पूरे धार्मिक श्रद्धा व उल्लास के साथ किया जाएगा।

उन्होने बताया कि मेला समिति ने इस बार 100 देवी-देवताओं को मेले में शामिल होने के लिये निमंत्रण दिया है। मेले के दौरान कुल चार सांस्कृतिक संध्याएं भी आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि पूर्व की भांति मेले के दौरान खेल-कूद, छिंज सहित अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।

एसडीएम ने मेले के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था बनाये रखने के लिये नगर परिषद को आवश्यक दिशा निर्देश दिये जबकि पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिये जलशक्ति विभाग को भी उचित कदम उठाने को कहा। इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र में संपर्क मार्गों को दुरूस्त बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग को आवश्यक निर्देश भी जारी किये। साथ ही मेला क्षेत्र में मेले के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के लिए बिजली बोर्ड के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी जारी किये।

उन्होने कहा कि जोगिन्दर नगर के इस महत्वपूर्ण मेले को सफल बनाने एवं इसकी गरिमा बनाए रखने के लिए सभी विभागीय अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की भी अहम भूमिका रहती है। उन्होने सभी से मेले के सफल आयोजन के लिये अपना पूरा सहयोग प्रदान करने का भी आह्वान किया। साथ ही मेले को ज्यादा रोचक बनाने के लिए लोगों से सुझाव भी आमंत्रित किये हैं।

बैठक में मेले के दौरान आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत विचार विमर्श किया गया तथा मौजूद सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने मेले को लेकर कई अहम सुझाव भी दिये।
बैठक में तहसीलदार जोगिन्दर नगर डॉ. मुकुल शर्मा, नायब तहसीलदार महेन्द्र सिंह, बीडीओ सरवण कुमार, नगर परिषद अध्यक्ष प्रेरणा ज्योति, उपाध्यक्ष प्यार सिंह, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद चमन लाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Comment