बरसात के कारण कितना नुकसान हुआ, सभी विभाग करें आंकलन, SDM ने दिए निर्देश

जोगिन्दर नगर (13 जुलाई): एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी बरसात के कारण हुए नुकसान का जल्द से जल्द आंकलन सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को फील्ड में पहुंचकर हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने तथा इसकी संपूर्ण जानकारी उपमंडल प्रशासन को भी उपलब्ध करवाने को कहा। एसडीएम आज आपदा प्रबंधन को लेकर गठित उप मंडल स्तरीय समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को बरसात के कारण हुए नुकसान की प्रतिदिन रिपोर्टिंग करने तथा इसकी संपूर्ण जानकारी उपमंडल प्रशासन को भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। उन्होने सभी विभागों से विभागीय राहत मैन्युअल के अंतर्गत बरसात के कारण प्रभावित परिवारों को हुए नुकसान का आंकलन तैयार करने को भी कहा ताकि इस संबंध में जल्द से जल्द प्रभावितों को राहत पहुंचाने की दिशा में आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

आपदा प्रबंधन को लेकर गठित उप मंडल स्तरीय समिति की बैठक

एसडीएम ने विभागीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि जोगिन्दर नगर उपमंडल में जहां सभी प्रमुख सडक़ें यातायात के लिए खुली हैं तो वहीं पेयजल की आपूर्ति भी सुचारू है। इसके अलावा उपमंडल की समस्त पंचायतों में विद्युत आपूर्ति भी सुचारू बनी हुई है।

उन्होने बताया कि सडक़ों को खुला रखने के लिए मशीनरी को अलर्ट पर रखा गया है तथा जरूरत पडऩे पर तुरन्त कार्रवाई करते हुए अवरूद्ध सडक़ों को बहाल किया जा रहा है। इसी तरह सभी पेयजल योजनाओं के माध्यम से पेयजल आपूर्ति भी बहाल है। उन्होने बताया कि जलशक्ति विभाग के फील्ड कर्मचारी पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाए रखने के लिए दिन रात कार्यरत हैं।

एसडीएम ने कहा कि बरसात के कारण होने वाली किसी भी आपदा की स्थिति में जोगिन्दर नगर प्रशासन सजग है। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा की स्थिति में लोग एसडीएम कार्यालय के कंट्रोल नम्बर 223895 पर या फिर ऑफिस कानूनगो के मोबाइल नम्बर 94182-86336 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

बैठक में तहसीलदार डॉ. मुकुल शर्मा, नायब तहसीलदार पुष्पेन्द्र सिंह, अमर नाथ, बीडीओ सरवन कुमार, अधिशाषी अभियन्ता जलशक्ति प्रदीप चडढ़ा, आरएम एचआरटीसी कुलदीप ठाकुर, सहायक अभियन्ता लोक निर्माण विभाग विनित कुमार, सहायक अभियन्ता बिजली बोर्ड राम लाल नाइक, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद चमन लाल, बागवानी विकास अधिकारी शिव राम, कृषि विकास अधिकारी अरूण अबरोल, थाना प्रभारी निर्मल सिंह प्रभारी हर्बल गार्डन उज्जवल दीप सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Comment