मौसम जानकारी: नए साल पर पांच दिन साफ रहेगा मौसम, धुंध छाने की आशंका

प्रदेश में दो दिन बाद शनिवार को धूप खिली। इससे ठंड से कुछ राहत मिली है। हालांकि, मंडी, बिलासपुर, ऊना, सोलन और कांगड़ा जिला के कुछ हिस्सों में दोपहर तक धुंध छाई रही। प्रदेश में वर्षा व हिमपात से किसानों-बागवानों को राहत मिली है। गेहूं सहित अन्य फसलों के लिए वर्षा लाभदायक है। विभाग के अनुसार प्रदेश में पांच जनवरी तक मौसम साफ रहेगा।

मंडी, ऊना समेत कई शहरों में घने कोहरे की चेतावनी

मंडी, ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर जिला में शीत लहर के साथ घने कोहरा पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। इस कारण यातायात व्यवस्था बाधित हो सकती है। लाहुल सहित मनाली के पर्यटन स्थलों में हिमपात होने के कारण नववर्ष का जश्न मनाने मनाली आए पर्यटकों का उत्साह बढ़ गया है। शनिवार को अधिकतर पर्यटक सोलंगनाला तक ही जा पाए, लेकिन कुछ पर्यटक फोर व्हील ड्राइव वाहनों में अटल टनल रोहतांग के पार गए। सोलंगनाला, फातरु व अंजनी महादेव में पर्यटकों की भीड़ रही। शनिवार को सोलंगनाला में भी रिकार्ड पर्यटक आए।

पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा

अधिकतर क्षेत्रों में पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। नारकंडा सहित कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चल रहा है। सबसे कम तापमान कलंग में -9.2, कुकुमसेरी में -8.5, कल्पा में -3.0, नारकंडा में -2, मनाली में -1.4 डिग्री दर्ज किया गया है। धूप खिलने से अधिकतम तापमान दो से चार डिग्री की वृद्धि हुई है।

Leave a Comment