सर्वे में राकेश चौहान फिर नंबर 1, जीवन ठाकुर दूसरे व प्रकाश राणा तीसरे स्थान पर

जोगिंदर नगर का अगला विधायक कौन होगा? ये सवाल हमने 2 दिन पहले जोगिंदर नगर की जनता से पूछा था। इसके जवाब जनता ने जमकर वोटिंग की। जिसका परिणाम हम आज निकालने जा रहे हैं। यह एक ऑनलाइन पोल था ऐसे में कुछ ऐसे लोगों ने भी वोट किया जो पोल में शामिल नेताओ को जानते थे मगर जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित नहीं थे। ऐसे में उन व्यक्तियों के वोट इस पोल में मान्य नहीं होंगे।

क्योंकि जब विधायक चुनने का अधिकार विधानसभा क्षेत्र की जनता के पास है, तो ऑनलाइन पोल में भी बाहर के लोगों का वोट मान्य क्यों? इसी कार्य में हमारी टीम को काफी मेहनत करनी पड़ी। ऐसे में हमने पोल में हर आईडी से आये वोट को चेक किया। इस दौरान हमने पाया कि पोल में दो दिन में कुल 1528 वोट पड़े। जिनकी जांच करने पर हमें कुल 194 वोट ऐसे लोगों के मिले जो जोगिंदर विधानसभा क्षेत्र के नहीं थे। हालांकि ये संख्या इससे थोड़ी ज़्यादा भी हो सकती है। मगर फिर भी हमने 1334 वोट जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित लोगों के पाए। और सर्वे का रिजल्ट भी इन्हीं के आधार पर निकाला जा रहा है।

यहां हम ये भी बता दें कि केवल ऐसे लोग जो जोगिंदर विधानसभा क्षेत्रों के अलावा किसी दूसरे विधानसभा क्षेत्र से हैं उन्हीं के वोट अमान्य हैं। ऐसे लोग जो मूल रूप से जोगिंदर नगर के रहने वाले हैं मगर काम के सिलसिले में बाहर किसी अन्य जगह रह रहे हैं उनके वोट शामिल किए गए हैं।

किस नेता को कितने वोट?

पोल में सबसे अधिक 39 फीसदी वोट कांग्रेस नेता राकेश चौहान को पड़े। चौहान को कुल 619 वोट मिले, हालांकि जांच करने पर हमने 71 वोट अमान्य मिले जो जोगिंदर नगर से बाहरी क्षेत्र के लोगों के थे। ऐसे में राकेश चौहान को कुल 548 वोट प्राप्त हुए।

वहीं, दूसरे नम्बर पर कांग्रेस नेता जीवन ठाकुर को 34 फीसदी यानी 534 वोट मिले। यहाँ कुल 109 वोट अमान्य पाए गए जो जोगिंदर नगर से बाहरी क्षेत्र के लोगों के थे। ऐसे में जीवन ठाकुर को कुल 425 वोट मिले।

12 फीसदी वोटों के साथ वर्तमान विधायक प्रकाश राणा तीसरे स्थान पर रहे। राणा को कुल 189 वोट मिले, जिनमें हमने 9 वोट अमान्य यानी जोगिंदर नगर से बाहरी क्षेत्र के लोगों के पाए गए। इस तरह राणा को कुल 180 वोट मिले।

6 फीसदी वोटों के साथ पूर्व मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह चौथे स्थान पर रहे। इन्हें कुल 102 वोट प्राप्त हुए। जिसमें 2 वोट अमान्य पाए गए। वहीं, माकपा नेता कुशाल भारद्वाज को 2 फीसदी यानी 34 वोट मिले, जिनमें एक वोट अमान्य यानी बाहरी क्षेत्र का पाया गया। भाजपा मंडलाध्यक्ष पंकज जम्वाल को एक फीसदी यानी कुल 21 वोट मिले, जिनमें 2 वोट अमान्य यानी जोगिंदर नगर से बाहरी क्षेत्र के लोगों के पाए गए।

इसके अलावा अन्य को भी एक फीसदी लोगों ने चुना। अन्य में कुल 29 वोट पड़े। अगर अन्यों की बात की जाए तो कमेंट्स में दो नाम निकलकर सामने आए, पहला नरेश खनोडिया और दूसरा संजीव भंडारी।

Leave a Comment