प्रतिभाशाली बच्चों को सम्मानित करना एक ऐतिहासिक दिन: प्रकाश राणा

जोगिन्दर नगर: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं परीक्षा में प्रदेश भर में पहले दस स्थान में मेरिट प्राप्त करने वाले जोगिन्दर नगर क्षेत्र के 5 बच्चों को जोगिन्दर नगर प्रशासन ने आज सम्मानित किया। इसके अलावा हिमाचल प्रशासनिक परीक्षा में चयन होने जोगिन्दर नगर निवासी चिराग शर्मा व एनडीए में चयनित होने वाले सृजन को भी सम्मानित किया।

हर्बल गार्डन जोगिन्दर नगर के सभागार में आयोजित इस प्रतिभा सम्मान समारोह में जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष पंकज जंबाल, एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. मेजर विशाल शर्मा भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

इस अवसर पर उपस्थित बच्चों, अभिभावकों को संबोधित करते हुए विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि जोगिन्दर प्रशासन द्वारा बोर्ड की परीक्षाओं में मेरिट हासिल करने वाले बच्चों को सम्मानित करना इस क्षेत्र के इतिहास में यह एक ऐतिहासिक दिन बन गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह का आयोजन प्रत्येक वर्ष करने का प्रयास किया जाएगा ताकि हमारे प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया जा सके। उन्होने प्रदेश भर में पहले दस स्थान में मेरिट हासिल करने वाले बच्चों व उनके अभिभावकों व गुरूजनों को बधाई दी तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

प्रकाश राणा ने कहा कि बच्चे जीवन में आगे बढ़ते वक्त आने वाली किसी भी मुसीबत में धैर्य बनाए रखें तथा अपने निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिये अडिग़ रहकर कड़ा परिश्रम करें। साथ ही अभिभावकों से आहवान किया कि जैसे ही बच्चा किशोरावस्था में पहुंचता है तो वे उसके साथ दोस्त सा व्यवहार करें। उन्होने बच्चों को जीवन में आगे बढ़ने के लिये सकारात्मक सोच बनाए रखने, दूसरों का हमेशा आशीर्वाद प्राप्त करने तथा नशे से दूर रहने का आह्वान किया।

साथ ही कहा कि जोगिन्दर नगर प्रशासन ने बेहतरीन कार्य करते हुए जोगिन्दर नगर में सार्वजनिक पुस्तकालय की शुरुआत की है जिसका आने वाले समय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं को जरूर लाभ मिलेगा। उन्होने अपनी ओर से इन प्रतिभाशाली बच्चों को 25-25 सौ रुपये की नकद राशि भी प्रदान की।

इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष पंकज जंबाल ने भी मेरिट हासिल करने वाली सभी बेटियों व उनके अभिभावकों को बधाई दी। साथ ही जोगिन्दर नगर प्रशासन द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह के आयोजन के लिये आभार जताया। उन्होने कहा कि इस तरह के आयोजन से हमारे बच्चे जीवन में आगे बढ़ने के लिये प्रेरित होंगे।

दूसरे बच्चों के लिये प्रेरणा स्रोत बने इस दृष्टि से आयोजित हुआ प्रतिभा सम्मान समारोह

एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने कहा कि इस क्षेत्र के दूसरे बच्चों के लिये प्रदेश में मेरिट हासिल करने वाले बच्चे प्रेरणा स्रोत बने इस दृष्टि से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होने कहा कि इस तरह के आयोजन से प्रतिभाशाली बच्चों को जीवन में आगे बढ़ने के लिये प्रेरणा मिलती है तथा उनके हौंसले मजबूत होते हैं। उन्होने कहा कि इस बीच हिमाचल प्रशासनिक सेवा के साथ एनडीए में चयनित होने वाली बच्चों को सम्मानित किया गया ताकि दूसरे युवा भी प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढ़ सकें।

उन्होने कहा कि जोगिन्दर नगर प्रशासन ने पब्लिक लाइब्रेरी की शुरुआत की है। जिसके जिये जहां स्वर्गीय सांसद राम स्वरूप शर्मा ने अपना सहयोग प्रदान किया है तो वहीं स्थानीय विधायक ने फर्नीचर उपलब्ध करवाया है। इसके अलावा समाज के विभिन्न वर्गों के लोग प्रशासन का लाइब्रेरी संचालन में निरन्तर सहयोग कर रहे है।

इन पांच बेटियों को जोगिन्दर नगर प्रशासन ने किया सम्मानित

जोगिन्दर नगर प्रशासन के प्रतिभा सम्मान समारोह में विधायक प्रकाश राणा ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12 वीं कक्षा में आठवां स्थान हासिल करने वाली टिकरी मुशैहरा गांव की सेजल, 10वीं कक्षा की परीक्षा में प्रदेश भर में आठवां स्थान प्राप्त करने वाली गरलौन मकरीड़ी निवासी प्रांजल, नौंवा स्थान प्राप्त करने वाली गुम्मा गांव की आकृति सिंह, 10 वां स्थान प्राप्त करने वाली गरोडू निवासी तरनप्रीत कौर तथा 10वां स्थान प्राप्त करने वाली गुम्मा गांव की वासुश्रवा पंडित शामिल को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। तरनप्रीत कौर की अनुपस्थिति में उनके पिता गुरप्रीत सिंह ने यह प्रशस्ति पत्र प्राप्त किया।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा परीक्षा में चयनित होने वाले चलहारग निवासी चिराग शर्मा की अनुपस्थिति में उनके पिता हेमराज शर्मा तथा एनडीए में चयनित होने वाले सृजन को भी शॉल, टोपी व स्मृति चिंह प्रदान कर सम्मानित किया।

इस बीच इन बच्चों तथा उनके अभिभावकों ने भी अपने अनुभव साझा किये तथा अपने निर्धारित लक्ष्य बारे विचार प्रकट किये।

इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष पंकज जंबाल, एसडीएम डॉ. मेजर विशाल शर्मा के अतिरिक्त जिला परिषद सदस्य विजय भाटिया, भाजपा मंडल महामंत्री अजय सकलानी, तहसीलदार डॉ. मुकुल अनिल शर्मा, रोटेरियन अजय ठाकुर सहित अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Comment